Translate

Monday, July 9, 2012

कनाडा के बाल/किशोर साहित्यकार -२ : एरिक विल्सन




२४ जुलाई, १९४० को ओटावा, ओंटारियो, कनाडा में जन्मे एरिक विल्सन कनाडा के बाल-किशोर साहित्य के सबसे अधिक लोकप्रिय एवं प्रतिष्ठित समकालीन लेखक हैं. उन्होंने २० से ऊपर मिस्ट्री नोवेल्स/जासूसी उपन्यास लिखे हैं जो विश्व भर के किशोरों में इतने लोकप्रिय हुए हैं कि उनकी अब तक लाखों प्रतियाँ देश-विदेश में बिक चुकी हैं. 

पेशे से एरिक अध्यापक रहे हैं पर स्कूल में पढ़ाई जाने वाली क्लासिक साहित्य सामग्री की भारी-भरकम शब्दाबली, अनावश्यक विस्तार तथा नीरस कथाओं में छात्रों की कम रूचि देखते हुए उन्होंने स्वयं ही ऐसी पुस्तकों को लिखना शुरु कर दिया जो भाषा कथ्य एवं शिल्प सभी दृष्टियों से किशोर/युवा वर्ग को बाँध कर रख सके. 

एरिक का बचपन CANADA में घूमते-घूमते बीता है क्योंकि उनके पिता ऐसी नौकरी में थे जहां उनका स्थान्तरण अक्सर होता रहता था. पर इसका फायदा यह हुआ कि एरिक ने कनाडा के इतिहास/भूगोल, और सांस्कृतिक विकास के बारे में अपने गहरी समझ विकसित कर ली. दूसरी महत्वपूर्ण बात यह, कि उन्होंने अपनी पुस्तकें लिखते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा कि उनकी भाषा, कहानी तथा प्रस्तुति इतनी सहज हो और सरल कि उनके पाठक पुस्तक को एक बार उठायें तो फिर खत्म किये बिना नहीं छोड़ें. यहीं नहीं उनकी हर पुस्तक से उनके पाठकों की अपने आस-पास घट रही घटनाओं को विश्लेषित करने की क्षमता भी बढ़े.

एरिक को अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कार/सम्मान मिल चुके हैं जिनमे प्रमुख हैं - Arthur Ellis Award for Lifetime Achievement from The Crime Writers of Canada
Voted Author of the Year by the Canadian Booksellers Association in 1992
Three “Silver Plate Awards” from Spain for sales in excess of 100,000
Queen’s Golden Jubilee Medal in 2002 for his work in fostering literacy and promoting a love of Canada
एरिक का एक मिस्ट्री क्लब है जिससे पूरी दुनिया के किशोर/युवा जुड़े हुए हैं. आप चाहें तो आप या आपके बच्चे भी इस क्लब से जुड सकते हैं और एक किशोर उपन्यास पीडीएफ रूप में मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं. एरिक की वेबसाइट का नाम है -http://www. members.shawa.ca एवं उनकी अन्य पुस्तकें डिजिटल रूप में 'किंडल' के माध्यम से भारत में प्राप्त की जा सकती हैं. Kindle/'किंडल' के बारे में विस्तृत जानकारी इन्टरनेट से मिल सकती है.

एरिक की कुछ प्रमुख पुस्तकों के नाम हैं: Murder on The Canadian/Vancouver Nightmare/The Case of Golden Boy/Disneyland Hostage/The Kootenay Kidnapper/Vampires of Ottawa/Spirit in the Rainforest/The Green Gables Detectives/Code Red at the Supermall/Cold Midnight in Vieux Quebec/The Ice Diamond Quest/The Prairie Dog Conspiracy/The St. Andrews Werewolf/The Inuk Mountie Adventure/Escape From Big Muddy/The Emily Carr Mystery / The Ghost of Lunenburg Manor/Terror in Winnipeg/The Lost Treasure of Casa Loma/Red River Ransom NEW !

एक और बात- एरिक की कुछ पुस्तकों के शीर्षक/कथ्य संभव है भारतीय किशोर पाठकों को 'टेबू' की तरह लगें पर विदेशी कथा साहित्य में ऐसा 'पोपुलर' साहित्य किशोरों के लिए आम तौर पर उपलब्ध है और वे इसे पसंद भी करते हैं. पर एरिक की अपनी एक वैज्ञानिक दृष्टि है जिसका उपयोग वे अपनी हर रचना में करते हैं. एरिक से संपर्क करने के लिए उनकी मेल आई-डी उनकी वेबसाईट उपलब्ध है.

No comments:

Post a Comment