Translate

Friday, July 12, 2013

फ़िल्मी बातें – आज शुक्रवार है

देख इंडियन सर्कस 



मंगेश हडावले के निर्देशन में बनी बाल फिल्म देख इंडियन सर्कस पता नहीं, तुम बच्चों में से किस-किस ने देखी है पर जिन्होंने नहीं देखी उनके लिए थोड़ी जानकारी आज चलो हम यहाँ बांटते है-

राजस्थान की  रेतीली ज़मीन पर फिल्माई गई इस बाल फिल्म के प्रमुख कलाकार हैं तनिष्ठा चटर्जी (कजरो), नवाजुद्दीन सिद्दीकी (जेठू) , वीरेंदर सिंह राठोड(घुमरू) और सुहानी ओझा (पन्नी). 

गरीबी की मार से जूझता कजरो और जेठू का परिवार अपने बेटे-बेटी यानि घुमरू और पन्नी को खूब पढ़ाना-लिखाना चाहता है और उनके सब सपने सच करना चाहता है पर सपने बड़े हैं और साधन छोटे. राज्य में  चुनाव होने वाले हैं. तभी गाँव में एक सर्कस का आगमन होता  है पर इस सर्कस में क्या  घुमरू और पन्नी अपने सपनों का सुंदर संसार खोज पाते हैं या फिर वे भी जीवन के सर्कस में कठपुतली की तरह पात्र बन कर रह जाते हैं, इस प्रश्न का उत्तर तो इस फिल्म को देखने के बाद ही पता चल पायेगा तुम सबको. लेकिन फिलहाल इस फिल्म का एक प्रोमो तुम यू-ट्यूब पर अभी इस लिंक पर जरूर देख सकते हो : http://www.youtube.com/watch?v=nJJBETZ2sws

अब इस फिल्म के बारे में कुछ और ज़रूरी बातें. देख इंडियन सर्कस के दोनों प्रमुख वयस्क कलाकारों क्रमशः  तनिष्ठा चटर्जी तथा नवाजुद्दीन सिद्दीकी को बारहवें सालाना न्यूयार्क भारतीय फिल्म समारोह के अंतर्गत इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री का पुरस्कार मिल चुका है, और यह फिल्म सोलहवें बुसान फिल्मोत्सव में ऑडियंस चॉइस अवार्ड भी जीत चुकी है. यहीं नहीं साठवें राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भी इसने  सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म, तथा सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता (वीरेंदर सिंह राठोड) के पुरस्कार भी जीते हैं.



देख इंडियन सर्कस के निर्देशक मंगेश हडावले ने अपनी पहली ही मराठी  बाल फिल्म टिंग्या(२००७) को अनेक राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार दिला कर देश-विदेश में अच्छी-खासी ख्याति बटोर ली थी और आज भी उनकी गणना देश के श्रेष्ठ युवा फ़िल्मी निर्देशकों में होती है.

देख इंडियन सर्कस की अन्य कुछ संक्षिप्त जानकारियां विकिपीडिया के हवाले से इस प्रकार हैं:


Dekh Indian Circus  (Source: Wikipedia)

Directed by          Mangesh Hadawale
Produced by         Anil Lad, Mahaveer Jain, Chirag Shah, Vivek Oberoi
Story by            Mangesh Hadawale
Starring             Tannishtha Chatterjee, Nawazuddin Siddiqui,Virendra Singh Rathod, Suhani Oza
Music by            Shankar-Ehsaan-Loy
Cinematography      Laxman Utekar
Editing by           James J Valiakulathil
Studio              Sundial Pictures
Release date(s)       7 October 2011
Running time         101 minutes
Country            India
Language                     Hindi Rajasthani


No comments:

Post a Comment